मेजर कासिम सुलेमानी के मौत के बाद कीन देशो पर असर पढ़ेगा क्या क्या महंगा होगा ?

मेजर कासिम सुलेमानी अमेरिका द्वारा ड्रोन हमले मरे गए 

World | सोमवार जनवरी 6, 2020 02:16 PM IST

ईरानी जनरल ने अमेरिका से सुलेमानी की हत्या का बदला लेने का लिया संकल्पतनाव उस वक्त और बढ़ गया जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इराक की संसद में अपने सैनिकों को वहां से निकाले जाने के पक्ष हुए मतदान को लेकर इराक से अरबों डॉलर के मुआवजे की मांग की. ट्रम्प ने कहा, ''यदि वे हमें जाने को कहते हैं, यदि यह मित्रवत रूप से नहीं किया जाता है, तो हम उन पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाएंगे''.
अमेरिका-ईरान तनाव का असर, औंधे मुंह गिरा भारतीय शेयर बाजार
कासिम सुलेमानी 

Market | सोमवार जनवरी 6, 2020 03:48 PM IST


अमेरिका-ईरान तनाव का असर, औंधे मुंह गिरा भारतीय शेयर बाजारसप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को अमेरिका ईरान संकट का असर भारतीय शेयर बाजार में देखने को मिला. भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स में 787 अंकों की गिरावट हुई और सेंसेक्स 40676.63 अंकोें पर बंद हुआ वहीं निफ्टी में 233.60 अंकों की गिरावट हुई और निफ्टी 11993.05 के आंकड़ों पर बंद हुआ.
जयशंकर ने ईरान, अमेरिका, यूएई और ओमान के विदेश मंत्रियों से बात की, तनाव पर जताई चिंता

India | सोमवार जनवरी 6, 2020 05:56 AM IST


जयशंकर ने ईरान, अमेरिका, यूएई और ओमान के विदेश मंत्रियों से बात की, तनाव पर जताई चिंताईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान में बढ़ते तनाव के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को ईरान, ओमान, यूएई और अमेरिका के विदेश मंत्रियों से बात की और क्षेत्र में बढ़ते तनाव को लेकर भारत की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया. विदेश मंत्री ने अपने ईरानी समकक्ष जवाद जरीफ से बात की और कहा कि भारत क्षेत्र में तनाव के बढ़ते स्तर को लेकर बेहद चिंतित है. जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ अलावी से भी बातचीत की. इसके अलावा उन्होंने यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान से भी बातचीत की.
डोनाल्ड ट्रंप की धमकी- '...तो ईरान पर अब तक का सबसे भीषण हमला होगा, हम दुनिया में सबसे बेहतर'

World | रविवार जनवरी 5, 2020 12:22 PM IST


डोनाल्ड ट्रंप की धमकी- '...तो ईरान पर अब तक का सबसे भीषण हमला होगा, हम दुनिया में सबसे बेहतर'डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ देर पहले ट्वीट किया, 'उन्होंने हम पर हमला किया और हमने उन्हें जवाब दिया. अगर उन्होंने फिर से हमला किया तो मैं उन्हें सख्त लहजे में नसीहत देना चाहता हूं कि ऐसा हरगिज न करें क्योंकि इस बार हम उनको ऐसा जवाब देंगे, जैसा शायद ही पहले कभी दिया गया हो.'
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को धमकी- हम पर हमला किया तो 52 ठिकानों पर करेंगे अटैक

World | रविवार जनवरी 5, 2020 07:13 AM IST


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को धमकी- हम पर हमला किया तो 52 ठिकानों पर करेंगे अटैकडोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, 'ईरान बदला लेने की बात कहते हुए अमेरिका को नुकसान पहुंचाने की बात कर रहा है. हमने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके आतंकी नेता को निशाना बनाया, जिसने हाल ही में एक अमेरिकी को मार डाला था और कई लोगों को बुरी तरह घायल कर दिया था. उन लोगों के बारे में नहीं बता रहा हूं जिन लोगों को उसने अपने जीवनकाल में मार डाला, उसमें सैकड़ों ईरानी प्रदर्शनकारी भी थे.'
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दावा- दिल्ली में आतंकी हमले की साजिश रचने का जिम्मेदार था सुलेमानी

World | शनिवार जनवरी 4, 2020 07:03 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दावा- दिल्ली में आतंकी हमले की साजिश रचने का जिम्मेदार था सुलेमानीट्रम्प ने सुलेमानी को निशाना बनाकर हमला करने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि आतंकवाद का शासनकाल खत्म हो गया. जनरल सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स बल के प्रमुख थे. शुक्रवार को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से रवाना हुए उनके काफिले पर किए गए अमेरिकी ड्रोन हमले में वह मारे गए. हमले में ईरान के शक्तिशाली हशद अल-शाबी अर्द्धसैनिक बल के उप प्रमुख और कुछ अन्य ईरान समर्थित स्थानीय मिलिशिया भी मारे गए.
अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर के मारे जाने पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा - इस हमले के बाद अब ...

World | शुक्रवार जनवरी 3, 2020 08:26 PM IST

अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर के मारे जाने पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा - इस हमले के बाद अब ...मेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश से ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशाली कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिकी हवाई हमले में मार दिया गया है. अमेरिका के इस कदम से खाड़ी क्षेत्र में नाटकीय रूप से तनाव काफी बढ़ गया है. जनरल सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स फोर्स के प्रमुख और इसके क्षेत्रीय सुरक्षा हथियारों के रचयिता थे. उन्हें शुक्रवार (3 जनवरी) को बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया. हमले में इराक के शक्तिशाली हशद अल-शाबी अर्द्धसैनिक बल का उपप्रमुख भी मारा गया.
डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था सुलेमानी को मारने का आदेश: पेंटागन, खाड़ी में बढ़ा तनाव

World | शुक्रवार जनवरी 3, 2020 03:51 PM IST

डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था सुलेमानी को मारने का आदेश: पेंटागन, खाड़ी में बढ़ा तनावराष्ट्रपति हसन रुहानी ने पश्चिम एशिया में ईरान के सहयोगी देशों का हवाला देते हुए कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि ईरान और क्षेत्र के अन्य तीन देश अपराधी अमेरिका से इस क्रूर अपराध का बदला लेंगे.’’
अमेरिकी दूतावास पर हमला, दीवार तोड़ लगाए ‘अमेरिका मुर्दाबाद’ के नारे, गुस्साए ट्रंप ईरान को चेतावनी देते हुए बोले...

Previous
Next Post »