शाओमी डिवेलप करेगा डिस्प्ले के अंदर सेल्फी कैमरा वाला स्मार्टफोन, लिया पेटेंट

शाओमी डिवेलप करेगा डिस्प्ले के अंदर सेल्फी कैमरा वाला स्मार्टफोन, लिया पेटेंट


बीते दो साल में स्मार्टफोन्स का डिजाइन तेजी से बदला है। पहले पतले बेजल और फिर नॉच वाले डिस्प्ले आने के बाद स्क्रीन साइज बढ़ाते हुए कई स्मार्टफोन मेकर्स अब ड्यूड्रॉप नॉच या फिर पंच होल डिस्प्ले वाले डिवाइस लेकर आ रहे हैं। इनसे भी एक कदम आगे पॉप-अप सेल्फी कैमरा वाले स्मार्टफोन्स हैं, जिनमें बिना किसी कटआउट या नॉच के फुल स्क्रीन एक्सपीरियंस मिलता है। चाइनीज स्मार्टफोन मेकर शाओमी इससे भी एक कदम आगे बढ़ने को तैयार है। शाओमी ने अब ऐसे स्मार्टफोन का पेटेंट लिया है, जिसमें सेल्फी कैमरा डिवाइस के डिस्प्ले के नीचे होगा।
SELFI MOBAEL
शाओमी के पेटेंट करवाए स्मार्टफोन का एक स्केच ऑनलाइन दिखा है और इसमें इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा सेटअप दिखाई दे रहा है। इस पेटेंट के लिए शाओमी ने नवंबर, 2018 में अप्लाई किया था और इसमें स्क्रीन के पीछे कैमरा के साथ-साथ एक लाइट सेंसर भी दिख रहा है। पेटेंट में चाइनीज भाषा में कुछ डीटेल्स लिखे हैं, जिसमें कहा गया है कि मेन डिस्प्ले के नीचे एक सेकेंडरी डिस्प्ले भी होगा। लाइट सेंसर दोनों स्क्रीन पर इस तरह काम करेगा कि सेल्फी क्लिक करते वक्त कैमरा यूजर्स को दिखाई दे सके और यूज न किया जाए तो डिस्प्ले में ही छुप जाए।

पेटेंट इमेज पर लिखी जानकारी अंग्रेजी में न होने के चलते इस ड्यूल स्क्रीन सिस्टम को पूरी तरह एक्सप्लेन नहीं किया जा सकता। अफवाहों की मानें तो 2019 में आने वाले वक्त में इन डिस्प्ले सेल्फी कैमरा प्रीमियम मोबाइल्स के लिए ट्रेंड बन सकता है। कुछ और कंपनियों ने भी ऐसे डिवाइस का पेटेंट करवाया है और इसपर काम कर रही हैं। सैमसंग, एलजी और ओप्पो भी इनमें शामिल हैं। पिछले सप्ताह सामने आया था कि ओप्पो बहुत जल्द ऐसा स्मार्टफोन ला सकता है, जिसमें सेल्फी कैमरा डिस्प्ले के अंदर दिया जाएगा। नए डिजाइन के साथ आने वाला यह पहला स्मार्टफोन भी हो सकता है।
डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट सेंसर पूरी तरह डिवेलप हो चुका है और प्रीमियम के अलावा कई बजट स्मार्टफोन्स में भी यह फीचर मिल रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा सिस्टम भी सफल रहने पर बाकी फोन्स में भी देखने को मिलेगा। इसे लेकर सबसे अच्छी बात यह है कि फुल स्क्रीन एक्सपीरियंस के साथ-साथ इसमें किसी तरह का पॉप-अप या राइज-अप मकैनिज्म लगाने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल सैमसंग का फ्लैगशिप डिवाइस भी पंचहोल डिस्प्ले कैमरा के साथ ही आ रहा है और रिपोर्ट्स की मानें तो सैमसंग भी इस डिजाइन पर काम कर रहा है।

Paytm-Payments-Bank
Previous
Next Post »