भारतीय डाक भुगतान बैंक खाता खोलने के फायेदे

मनिय श्री प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक हफ्ते पहले लॉन्च किया गया, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) तीन प्रकार के निवेश खातों-मानक, कम्प्यूटरीकृत और आवश्यक प्रदान करता है। जैसा कि नाम अनुशंसा करता है, आईपीपीबी पोर्टेबल एप्लिकेशन के माध्यम से एक कम्प्यूटरीकृत निवेश खाता खोला जा सकता है जबकि रहने वाले दो मेल स्टेशन या डाकिया के माध्यम से किया जाना चाहिए। किस्त बनाने की सादगी के अलावा, इन तीन बैंक खातों का सबसे अच्छा टुकड़ा यह है कि उन्हें बेस बराबरता को बनाए रखने का कोई जोखिम नहीं है। आईपीपीबी निवेश खाते इस तरह शून्य-शेष खाते हैं।



चूंकि ये शून्य-शेष खाते हैं, इसलिए आधार समानता नियम नहीं हैं। किसी भी मामले में, आपको सबसे चरम बराबरता से निपटना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सभी किश्तों को सीमित समय पर किसी भी रिकॉर्ड में 1 लाख रुपये से अधिक रखने के लिए सभी धारकों को सीमित कर दिया है। तो आपके आईपीपीबी खाते में 1 लाख रुपये की सीमा पार हो जाने के बाद एक्सचेंज को स्वाभाविक रूप से खारिज कर दिया जाएगा।

समस्या से दूर होने के लिए, आईपीपीबी की मूल व्यवस्था है। एक मेल स्टेशन निवेश खाता खोलें और इसे अपने आईपीपीबी खाते से कनेक्शन करें। 1 लाख रुपये की अधिकता में कोई समानता आपके मेल स्टेशन खाते में आदान-प्रदान की जाएगी, जो एक मानक आरक्षित निधि वित्तीय संतुलन है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) से खाते का प्रबंधन करने वाले दरवाजे में मनी एक्सचेंजों के लिए 25 रुपये और उन्नत एक्सचेंजों के लिए 15 रुपये के कुछ महत्वपूर्ण नुकसान शामिल हैं। खाते के प्रबंधन के लिए आपको अपने क्यूआर कार्ड (फोटोग्राफ में से एक) का उपयोग करने की आवश्यकता है। फोटोग्राफ: पीटीआई

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) से खाते का प्रबंधन करने वाले दरवाजे में मनी एक्सचेंजों के लिए 25 रुपये और उन्नत एक्सचेंजों के लिए 15 रुपये के कुछ महत्वपूर्ण नुकसान शामिल हैं। खाते के प्रबंधन के लिए आपको अपने क्यूआर कार्ड (फोटोग्राफ में से एक) का उपयोग करने की आवश्यकता है। फोटोग्राफ: पीटीआई

आईपीपीबी खाते पर वित्तपोषण लागत:

सभी आईपीपीबी खाते प्रति वर्ष 4% की ऋण लागत में खींचते हैं। दिन-प्रतिदिन शटल संतुलन पर आपके द्वारा अनुमानित, ऋण शुल्क त्रैमासिक भुगतान किया जाता है।

स्टोर / निकासी नियम:

सामान्य और उन्नत बैंक खातों में, आप उसी तरह की संख्या को वापस खींच या स्टोर कर सकते हैं जैसा आपको चाहिए। मौलिक बैंक खाते की स्थिति में, महीने में 4 पैसे निकासी की रोकथाम होती है। पैसे भंडार और निकासी के लिए, आपको निकटतम मेल स्टेशन पर जाना होगा जहां आईपीपीबी लाभ सुलभ है। आप इसी तरह डाकिया या ग्रामीण डाक सेवा (जीडीएस) घर को भी कॉल कर सकते हैं और आपके आईपीपीबी खाते से प्राप्त क्यूआर कार्ड का उपयोग कर कम्प्यूटरीकृत और मनी एक्सचेंज दोनों बना सकते हैं। जैसा भी हो सकता है, एक खाते का प्रबंधन द्वार मुक्त नहीं है। आपको अपने घर पर प्रत्येक मनी आधारित एक्सचेंज के लिए 25 रुपये और घर पर कम्प्यूटरीकृत एक्सचेंज के लिए 15 रुपये का भुगतान करना होगा।

यदि आप किश्त बनाने के लिए आईपीपीबी आवेदन का उपयोग कर रहे हैं तो कोई शुल्क नहीं है।

चूंकि आईपीपीबी खाते एटीएम कार्ड के साथ नहीं होते हैं, इसलिए आप एटीएम से पैसे वापस नहीं खींच सकते हैं।

आईपीपीबी बैंक खाता भी आईपीपीबी आवेदन का उपयोग कर घर से खोला जा सकता है, हालांकि एक वर्ष के भीतर आपको अपनी बॉयोमीट्रिक योग्यता दर्ज की जानी चाहिए।

आईपीपीबी निवेश खाता भी आईपीपीबी आवेदन का उपयोग कर घर से खोला जा सकता है, फिर भी एक साल के भीतर आपको अपनी बॉयोमीट्रिक योग्यता दर्ज करनी होगी।

कम्प्यूटरीकृत बैंक खाता नियम:

विभिन्न किश्तों बैंक की तरह, आईपीपीबी अतिरिक्त रूप से कम्प्यूटरीकृत निवेश खातों को खोलने की अनुमति देता है ताकि आप उन्हें बिना किसी समस्या के घर पर खोल सकें। जैसा भी हो सकता है, यह एक साल तक वैध है। एक वर्ष के अंदर आपको पोस्टमैन को अपनी बायोमेट्रिक जानकारी देकर इसे मानक निवेश खाते में बदलने की जरूरत है। जिस मौके पर आप ऐसा करने की उपेक्षा करते हैं, कम्प्यूटरीकृत निवेश खाता बंद हो जाएगा।
Previous
Next Post »